भारत में कई शहर हैं जिनके विभिन्न नाम हैं। लेकिन आपको इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि भारत में ऐसे भी कई जगहें हैं जिस नाम की जगहें विदेशों में भी है और इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

पटना - बिहार/स्कॉटलैंड

पटना भारत में ही नहीं बल्कि स्कॉटलैंड में भी स्थित है। लेकिन ये जानकर आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन स्कॉटलैंड के आयरशायर स्थित एक छोटे से शहर का नाम पटना है। विलियम फुलर्टन नामक एक व्यक्ति ने उन्ही की माइंस यानी खदानों में काम करने वालों की रहने की व्यवस्था को पूरा करने के लिए यह छोटा सा शहर 'पटना' बसाया था।

कलकत्ता - बंगाल/अमेरिका

अमेरिका में स्थित कलकत्ता 1810 में 'वेस्ट यूनियन' के रूप में सामने आया था। विलियम फोक्स ने यहाँ पर पहली बार ईंट का मकान बनाया था उनके नाम पर फोक्सटाउन नाम पड़ा। इस जगह का नाम कई बार बदला लेकिन बाद में आख़िरकार भारत के कलकत्ता पर इसका नाम रखा गया। अमेरिका में ही 1838 में कलकत्ता नाम से पोस्ट ऑफिस भी खुला था जो 1913 तक कार्यशील रहा।

बाली - राजस्थान/इंडोनेशिया

बाली द्वीप इंडोनेशिया स्थित प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। इंडोनेशिया में सबसे ज़्यादा हिन्दू जनसंख्या यहीं है , इतना ही नहीं यहां पर कई हिंदू मंदिर भी है। 2000 वर्ष पहले दक्षिणपूर्वी एशिया से आए ऑस्ट्रोनेशियन लोगों बाली में आकर बसे थे। राजस्थान के पाली जिले में भी एक बाली है।

बड़ौदा - गुजरात/अमेरिका

भारत में बड़ौदा गुजरात में स्थित है लेकिन इस बात की जानकारी आपको शायद ना हो कि बड़ौदा अमेरिका में भी है। अमेरिका के मिशीगन राज्य में एक छोटा सा गांव है बड़ौदा। माइकल हाउसर नामक व्यक्ति ने 1890 में बड़ौदा नाम से एक पोस्ट ऑफिस खोला था। वे इसका नाम 'पोमोना' रखना चाहते थे लेकिन यह नाम पहले से ही किसी और ने ले लिया था। इसलिए इस का नाम बड़ौदा रखा गया।

Related News