अनानास एक ऐसा फल है। जो आपके शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनानास आपके चेहरे को गोरा करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी और सी आपको रूखी और बेजान त्वचा से निपटने में मदद कर सकते हैं। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है। अनानास में बीटा-कैरोटीन भी होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर कील-मुंहासों और मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।

दूध और अनानस फेस मास्क - दूध एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। जो नमी को आकर्षित करता है। अनानास को दूध के साथ मिलाकर हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाया जा सकता है। यह पैक रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा अनानास लें और उसे मैश कर लें। 2-3 चम्मच दूध डालें। फिर इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन का आटा और अनानास का फेस मास्क - बेसन के आटे में ग्लोइंग स्किन और हल्के धब्बों को दूर करने के गुण होते हैं। अनानास त्वचा के रोमछिद्रों में जमी गंदगी को दूर करने में मदद करता है। यह मास्क आपको काले धब्बे, मुंहासों, महीन रेखाओं और मृत त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच अनानास का गूदा, दो चम्मच बेसन, कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, सूखने दें। फिर पानी से धो लें।

पपीता और अनानास फेस मास्क - अनानास और पपीता दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं। पपीता एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा की रंगत को हल्का करता है। अनानस मृत त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और हटाने के लिए जाना जाता है। इस पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच मैश किया हुआ अनानास लें और उसमें 3 चम्मच पपीते का गूदा मिलाएं। पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए इस मास्क का प्रयोग करें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News