बवासीर की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। बवासीर के कारण व्यक्ति को मल या गुदा में सूजन का अनुभव होता है। कई बार इसमें दर्द भी होता है और खून भी। कब्ज के कारण गुदा में सूजन और दर्द होता है। मोशन सिकनेस व्यक्ति को बहुत परेशानी का कारण बनता है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं। यदि आप उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं, तो आपको बवासीर के लिए डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होगी। लगातार कब्ज रहने से जलन, दर्द हो सकता है। यदि कब्ज बनी रहती है, तो व्यक्ति के लिए चलना भी मुश्किल हो जाता है। मल त्याग करते समय भी बहुत दर्द होता है। ऐसे में पाइल्स का इलाज करना बेहद जरूरी है। अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप कब्ज, बवासीर की समस्या से भी बच सकते हैं।

दूध: अगर बवासीर शुरुआती दौर में है तो दूध आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए बस एक गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच गाय का घी मिलाकर रात को पीएं। यह कब्ज की समस्या को दूर करता है और बवासीर की समस्या को भी कम करता है। सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। सेब में अघुलनशील फाइबर पाचन के दौरान टूटता नहीं है और मल को ढीला करने में मदद करता है, मल त्याग में सुधार करता है। नतीजतन, सेब जैसे फाइबर युक्त फल जड़ रोग जैसी बीमारियों को रोकने में फायदेमंद होते हैं।

गाय का घी पेट या पाचन संबंधी समस्याओं में बहुत कारगर होता है। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच गाय का घी गर्म पानी में मिलाकर पीने से कब्ज नहीं होता है। नाशपाती सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें बहुत अधिक फाइबर और अन्य यौगिक होते हैं। जो बवासीर के लक्षणों को कम करता है। यह फल त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें फ्रुक्टोज भी होता है, जो एक प्राकृतिक रेचक है।

आंवला पेट और पाचन संबंधी समस्याओं में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही आंवला या इसका चूर्ण खाने से कब्ज में लाभ होता है। मेथी के बीज पेट संबंधी समस्याओं में भी कारगर होते हैं। 1 चम्मच मेथी दाना रात भर भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Related News