वजन घटाने के लिए हल्दी पानी : हल्दी घर में मसाले के डिब्बे में मौजूद होती है। क्योंकि हल्दी खाना पकाने में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है। हल्दी को आयुर्वेद में भी अत्यधिक माना जाता है, क्योंकि हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। क्या आप जानते हैं कि हल्दी को पानी में डालकर उसका पानी पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं।

हल्दी का पानी बनाने के लिए पिसी हुई हल्दी की जगह प्राकृतिक हल्दी का इस्तेमाल करें। इस गांठ को 2 कप पानी में डाल कर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. हल्दी के इस पानी में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी। पानी को छान लें और उसमें शहद मिलाएं और हल्दी के साथ गर्मागर्म पिएं। रोजाना खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के अलावा हल्दी वाला पानी पीने से भी कई फायदे होते हैं। खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। इस पानी को पीने से बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। सर्दी, खांसी जैसी समस्या दूर होती है।

Related News