देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक दिन के अंतराल के बाद रविवार को फिर से बढ़ोतरी हुई है। नवीनतम वृद्धि के साथ, भारत भर में ईंधन की कीमतों ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। 4 मई के बाद से ईंधन की कीमतों में यह 34वीं बढ़ोतरी थी।

रविवार को पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इस नवीनतम मूल्य वृद्धि के साथ, दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 99.51 और 89.36 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत ₹105.58 प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। देश की व्यापारिक राजधानी में डीजल की कीमत भी 19 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.91 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो देश के मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है।

चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: ₹100.44 और ₹93.91 प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 99.45 रुपये और 92.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

रविवार को यह बढ़ोतरी 4 मई से कीमतों में 34वीं वृद्धि है। 34 बढ़ोतरी में पेट्रोल की कीमत 9.11 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है। डीजल के दाम 8.63 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

फरवरी के बाद से पिछले कुछ महीनों से ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच, राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान 18 दिनों का अंतराल था। वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव के कारण ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई है। लेकिन, सबसे अधिक प्रभावित करने वाला कारक कर की उच्च दर रही है।

भारत में खुदरा ईंधन दरों में माल ढुलाई शुल्क, उत्पाद शुल्क, राज्य सरकारों द्वारा परिवर्तनीय वैट दरें, डीलर कमीशन आदि सहित विभिन्न घटक शामिल हैं।


Related News