लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। आज जब संसद में इस विषय पर सरकार से सवाल किया गया तो पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जवाब में इसकी तुलना अमेरिका और ब्रिटेन में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से की. हरदीप सिंह पुरी ने कहा, 'मेरे हिसाब से पिछले दो हफ्ते में भारत में पेट्रोल के दाम 5 फीसदी बढ़े हैं. अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच अमेरिका में पेट्रोल के दाम 51 फीसदी, कनाडा में 52 फीसदी, जर्मनी में 55 फीसदी, ब्रिटेन में 55 फीसदी, फ्रांस में 50 फीसदी और स्पेन में 58 फीसदी बढ़े हैं. पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देने पर।

पिछले दो हफ्तों में तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की है। पेट्रोल-डीजल के दामों में सरकारी तेल कंपनियां करीब-करीब रोजाना बढ़ोतरी कर आम आदमी को झटका दे रही हैं. पिछले 2 हफ्ते में पेट्रोल के फ्यूल प्राइस में 9 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. दो हफ्ते में पेट्रोल और डीजल के दाम 13 गुना बढ़ चुके हैं.

22 मार्च से शुरू हुआ पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक पखवाड़े में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सिर्फ दो दिन यानी 24 मार्च और 1 अप्रैल को कोई बदलाव नहीं हुआ, बाकी सभी दिनों में इनकी कीमतों में इजाफा हुआ है. इस तरह दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। मंगलवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

Related News