दोस्तो एक जमाना था जब हमें किसी जरूरी काम के लिए पैसों की जरूरत होती थी तो हम दोस्तों, रिश्तेदारों या परिचितों से उधार लेते थे। लेकिन अगर हम बात करें आज के समय की तो बैंक से लोन ले लिया जात हैं, फिर चाहे वो घर बनाने के लिए हो, एजुकेशन के लिए हो, कार लेना हो, शादी करना हो, किसी के लिए भी लोन उपलब्ध हैं, बैंक व्यक्ति की ज़रूरतों के आधार पर लोन देते हैं। ऐसे में आपको लोन लेते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

लोन धोखाधड़ी से सावधान रहें:

तुरंत लोन देने के नाम पर धोखाधड़ी की कई घटनाएँ हो रही हैं। धोखेबाज़ अक्सर कम से कम कागजी कार्रवाई के साथ तुरंत लोन देने का वादा करके लोगों को धोखा देते हैं।

google

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें:

धोखेबाज़ अक्सर कॉल करते हैं, कम ब्याज दरों पर लोन देने का झांसा देते हैं और पैसे जल्दी देने का वादा करते हैं। ऐसी जानकारी साझा करने से काफ़ी वित्तीय नुकसान हो सकता है।

कॉल करने वालों से सावधानी से बातचीत करें:

ये धोखेबाज़ बहुत विनम्रता से बात कर सकते हैं और आपका भरोसा जीत सकते हैं। एक लिंक भेजकर आपसे व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का अनुरोध कर सकते हैं। आपका सारा डेटा धोखेबाजों द्वारा एक्सेस और दुरुपयोग किया जा सकता है।

Google

CIBIL स्कोर प्रक्रिया को समझना:

धोखेबाज आपके CIBIL स्कोर की जाँच करने की आड़ में OTP माँगकर इसका फायदा उठा सकते हैं। अपना OTP बताने से अनधिकृत बैंक लेनदेन और महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हो सकता है।

Related News