स्वास्थ्य संबंधी कई छोटी-मोटी समस्याओं से महिलाएँ त्रस्त हैं। आज हम आपको प्रसव के दौरान होने वाली समस्याओं, कमर दर्द, उल्टी, ल्यूकोरिया, मासिक धर्म की समस्याओं के लिए बेहतरीन रेसिपी बता रहे हैं। यह तुरंत असर करेगा।

अगर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है या मासिक धर्म ठीक से नहीं आ रहा है तो तिल खाएं। इसे ठीक करने के लिए, आधा कप पानी में एक चम्मच काले तिल को उबालें, फिर इसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाएं और इसे पी लें।आधे पके केले में 2 चम्मच आंवला का रस और चीनी मिलाकर पीने से महिलाओं में ल्यूकेमिया और मधुमेह की बीमारी ठीक हो जाती है। बराबर मात्रा में जीरा और मिश्री पाउडर मिलाएं और रोजाना 1 चम्मच सेवन करें।

चावल के दलिया में एक कटोरी चावल की जड़ को पीने से प्रसवोत्तर और गर्भवती रक्तस्राव ठीक हो जाता है।कच्चा प्याज खाने से मासिक धर्म ठीक हो जाता है और दर्द नहीं होता है। यदि मासिक धर्म और चक्कर आने के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव होता है, तो तुलसी के रस को शहद के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। यदि प्रसव के बाद की महिला को भूख नहीं लगती है, तो उसे पांच चम्मच अंजमा पाउडर, दो चम्मच अदरक का रस और एसा अखरोट मिला सकते हैं और सुबह और रात में इसे खा सकते हैं।

प्रसव में, महिलाओं को सोते समय स्वतंत्र रूप से उपयोग करना चाहिए ताकि स्तनपान अच्छा हो, पीठ में दर्द न हो और भोजन का पाचन हो।आधा चम्मच अजवायन, आधा चम्मच अदरक और दो चम्मच घी को मिलाकर सुबह और रात को खाने से बुखार और कमर दर्द से राहत मिलती है।गर्भवती महिला को उल्टी, मतली, अपच, दस्त, कफ आदि की शिकायत होने पर रोजाना सुबह और रात को गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच अजवायन का पाउडर लेने से राहत मिलती है।संतरे खाने से गर्भवती महिलाओं में मतली और उल्टी से राहत मिलती है।

Related News