महिलाओं को शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंगों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। पीरियड्स के दौरान हर लड़की को हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इस समय आपको अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए, नहीं तो कई समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।

हम सभी जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल किया जाता है। इसको लेकर कई महिलाएं काफी कंफ्यूज रहती हैं। अगर आपको भी इस बात की जानकारी नहीं है तो आप किसी गंभीर समस्या की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि सही समय पर पैड बदल लें। स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार पैड को 4-6 घंटे से ज्यादा नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक रखने पर पैड खून को सोख नहीं पाता है। इसलिए पैड को दिन में 3 बार बदलें।

एक लेख के अनुसार, मासिक धर्म का दर्द आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और बहुत से लोग व्यायाम करना छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज से आप तरोताजा महसूस करेंगे और पीरियड्स का दर्द भी कम होगा। लेकिन हल्का व्यायाम ही करना चाहिए।

एक आर्टिकल के मुताबिक पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होती है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए, अपने आहार में नमकीन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बचें। अगर आप कॉफी के शौकीन हैं तो आपको पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने से बचना चाहिए। एक लेख के अनुसार, कैफीन प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के प्रभाव को बढ़ा सकता है, खासकर पेट में ऐंठन। क्योंकि उस स्थिति में शरीर निर्जलित हो जाता है और जिसके कारण दर्दनाक ऐंठन बढ़ जाती है।

Related News