योग को लेकर लोगो में जागरूकता आज कल हम साफ़ देख सकते है। भारत के बाद अब चीन में भी योग की लोकप्रियता दिन दिन बढ़ती जा रही है। चीन में 'योगा कॉलेज इन चाइना ' की मुहीम को लेकर

'युन्नान मिन्जू यूनिवर्सिटी' के पहले शाखा 'चीन-भारत योगा कॉलेज' ने देश में और नए कॉलेज खोलने का फैसला किया है।

मानसिक और आध्यात्मिक रूप में स्वस्थ जीवन जीने की प्राचीन कला 'योग' की लोकप्रियता लोगो में बढ़ रही रही है। चीन में योग के प्रति जागरूकता देखते हुए, युन्नान प्रांत में स्थित 'युन्नान मिन्जू यूनिवर्सिटी' के पहले योग कॉलेज ने चीन में 50 नई शाखाएं खोलने की योजना बनायी है। चीन की सरकारी मीडिया न्यूज़ एजेंसी ' शिन्हुआ जिन्हुआ ने इस बात की जानकारी दी।

बता दे कि साल 2015 में पीएम मोदी के दौरे के बाद कुनमिंग की 'युन्नान मिन्जू यूनिवर्सिटी' में पहला 'चीन-भारत योग कॉलेज' खोला गया था। अब 'युन्नान विश्वविद्यालय ' की पहली शाखा 'लिजिआंग विश्वविधालय' में 'चीन-भारत योगा कॉलेज' की पहली शाखा खोलने की घोषणा की गयी है। चीन में योगा प्रति जागरूकता और मांग पर नज़र डालते हुए 'चीन-भारत योग कॉलेज' ने इसे चीन के ओर भी शहरों तक लाने का प्लान बनाया है।

चीन के स्टूडेंट्स - योग में ऐसे बना सकते है करियर

चीन की सरकारी मीडिया न्यूज़ एजेंसी ' शिन्हुआ जिन्हुआ के अनुसार ' चीन-भारत योग कॉलेज' के डीन चेन लुयान के हवाले से कहा, ' योग शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए ओर भी शाखा खोलीं जाएगी। इसी के साथ इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भारत के बाद सबसे अधिक चीनी नागरिकों ने ही हिस्सा लिया था।

पिछले साल अक्टूबर में 'चीन-भारत योग कॉलेज ' ने पोस् ग्रेजुएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया था और इस सत्र में और भी कई कोर्स योग से जुड़े शुरू किये जा रहे है। जिसमे तीन साल तक के कोर्स शामिल किये गए है। इस तरह के लम्बे कोर्स में शुरू के दो साल चीन और एक साल भारत में पढ़ाई करनी पड़ेगी। ग़ौरतलब है कि 'चीन-भारत योग कॉलेज' चीन का पहला योग कॉलेज है।

Related News