किसी भी महिला के लिए सबसे बड़ा सुख मां बनने का होता है। जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। महिलाओं में कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो काम करती है । आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाएं काम से ब्रेक ले लेती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसा काम भी करती है जो उनके बिना नही हो सकता है। अगर आप भी इन्ही में से हो तो ये लेख आपके लिए काम का साबित होगा । आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ध्यान आपको प्रेगनेसी के दौरान जरूर रखना चाहिए। आइए जानते है इनके बारे में -

1. ना उठाएं भारी सामान :

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को भारी सामान नहीं उठाना चाहिए. आलिया को भी शूटिंग करते समय इस बात का खयाल रखना होगा. किसी भी काम को विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही करें, ताकि बच्चे को कोई नुकसान न पहुंचे।

2.खाने - पीने का रखे खास ध्यान :

सेलिब्रिटीज के सामने ऐसी समस्याएं नहीं आती हैं, क्योंकि उनके पास कई तरह की सुविधाएं रहती हैं. लेकिन आम प्रेगनेंट महिलाओं को इस बात का पूरा खयाल रखना चाहिए. भूखे रहने से आपके और आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इससे आगे कॉम्प्लीकेशंस आ सकते हैं. इसलिए बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए।

3. ज्यादा देर तक खड़े ना रहे :

प्रेगनेंसी के दौरान लगातार बहुत देर तक खड़े नहीं रहना चाहिए. ज्यादा देर तक लगातार खड़े रहने से गर्भ पर प्रेशर पड़ता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर हाई या लो होने का रिस्क भी रहता है. इसलिए काम के बीच में थोड़ा थोड़ा बैठ लेना चाहिए. ताकि मां और होने वाले बच्चे, दोनों में से किसी को परेशानी न हो।

4. आरामदायक फुटवियर्स का करें चयन :

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आरामदायक फुटवियर्स पहनने की सलाह दी जाती है. कई महिलाएं अक्सर हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान ये उनके और बच्चे के लिए रिस्की हो सकता है. इसके अलावा हील्स पहनने से कमर और पैरों में दर्द भी महसूस हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि इस बीच आप फ्लैट और आरामदायक फुटवियर्स पहनें।

5. बार बार झुकने से बचें :

प्रेगनेंसी के दौरान झुकने वाले काम करने को मना किया जाता है. इससे भ्रूण पर प्रेशर पड़ता है और प्री मैच्योर डिलीवरी के चांसेज बढ़ जाते हैं. इस लिए प्रेगनेंसी के दौरान को भी काम करने से पहले ध्यान रखें ।

Related News