विटामिन बी12 शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसकी कमी से शरीर का एनर्जी लेवल और नर्वस सिस्टम प्रभावित हो सकता है। विटामिन बी12 कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा शरीर विटामिन बी12 को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर पाता है। इससे अक्सर बढ़ती उम्र के साथ शरीर में विटामिन बी12 की कमी देखने को मिलती है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। हालांकि, कुछ शारीरिक लक्षण विटामिन बी12 की कमी का संकेत दे सकते हैं।

आपकी त्वचा का पीला पड़ना विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है। क्योंकि, B12 की कमी से भी शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है। इससे त्वचा पीली हो जाती है। आमतौर पर हर किसी को समय-समय पर सिरदर्द हो जाता है लेकिन अगर ये सिरदर्द रोजाना होता है तो यह विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकता है। क्योंकि विटामिन बी12 का निम्न स्तर सिरदर्द का कारण बनता है।

विटामिन बी12 की कमी से भी पेट की समस्या हो सकती है। यदि आप हर दूसरे दिन दस्त, कब्ज, सूजन, गैस और मतली का अनुभव करते हैं, तो आपको विटामिन बी 12 देखना चाहिए विटामिन बी12 की कमी से शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। इसके कारण बार-बार चक्कर आना और चक्कर आना होता है।

Related News