दिवाली हर साल धूमधाम से मनाई जाती है। यह त्योहार अब इस साल 4 नवंबर को मनाया जाने वाला है लेकिन त्योहार मनाते समय विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। दरअसल डॉक्टरों का कहना है कि पटाखों (पटाखों) का धुआं और उनकी तेज आवाज से कुछ मरीजों को असुविधा हो सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को दिवाली के दिन घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए और किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आज हम आपको बताते हैं कि दिवाली पर किन मरीजों को अपना खास ख्याल रखना होता है।

*डॉक्टरों के अनुसार दमा (अस्थमा) के मरीजों को दिवाली के दिन बाहर निकलने से बचना चाहिए। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो अपना इनहेलर अपने पास रखें। ध्यान रखें कि धूम्रपान के पास न जाएं, क्योंकि ऐसा करने से फेफड़े खराब हो जाएंगे और अस्थमा की समस्या काफी बढ़ जाएगी।



* वहीं हृदय रोगियों को पटाखे फोड़ते समय सावधानी बरतनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन लोगों को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा है, उनके लिए पटाखों से दिल की धड़कन तेज हो जाती है और धमनियां सिकुड़ जाती हैं। इससे हृदय रोगियों को परेशानी हो सकती है।

* साथ ही दिवाली के दौरान छोटे बच्चों का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें पटाखों से दूर रखना चाहिए क्योंकि पटाखों से निकलने वाला धुआं बच्चों की आंखों में परेशानी पैदा कर सकता है। उन्हें गंभीर एलर्जी भी हो सकती है।

* दीपावली के दिन पटाखे जलाते समय यदि शरीर पर टूथपेस्ट का प्रयोग नहीं करना चाहिए बल्कि जलाने की जगह पानी डालना चाहिए। साथ ही अगर पटाखों का कण आंख में चला जाए तो उसे मलें नहीं बल्कि तुरंत अस्पताल जाएं।

Related News