अगर हम हाल की बात करें तो दुनिया की बात करें तो लोग अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं पर जाने लगे हैं, किसी भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होती है, जिसमें पासपोर्ट बहुत ही जरूरी हैँ। भारत में पासपोर्ट बनवाना एक आसान प्रक्रियां, जिसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजो की आवश्यकता होती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पासपोर्ट बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, आइए जानते हैं-

Google

पासपोर्ट अधिग्रहण यात्रा शुरू करने के लिए, भारत में व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं। ऑनलाइन मार्ग के लिए आवश्यक जानकारी भरने और पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने सहित सभी औपचारिकताओं को डिजिटल रूप से पूरा करना आवश्यक है। इसके विपरीत, ऑफ़लाइन विधि में एक ही प्लेटफ़ॉर्म से आवेदन पत्र को डाउनलोड करना और प्रिंट करना शामिल है, इसके बाद अनिवार्य दस्तावेज के साथ मैन्युअल रूप से पूरा करना और जमा करना शामिल है।

Google

पासपोर्ट हासिल करने के लिए आवश्यक शर्तों में महत्वपूर्ण विभिन्न दस्तावेज़ हैं जो किसी की पहचान, निवास और व्यक्तिगत विवरण को मान्य करते हैं। इनमें पते का प्रमाण, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, फोटो आईडी प्रमाण और पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ सहित कई प्रकार के प्रमाण शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, प्रदान की गई जानकारी की प्रामाणिकता की पुष्टि के लिए अक्सर पूरक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

Google

मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, उपयोगिता बिल (जैसे बिजली, टेलीफोन, पानी, या गैस), बैंक खाता विवरण, या किराया समझौते जैसे स्वीकार्य दस्तावेजों के साथ, पता प्रमाण एक आधारशिला आवश्यकता के रूप में खड़ा है।

इसके अलावा, आवेदकों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड जैसे मान्यता प्राप्त फोटो आईडी प्रमाण के साथ एक सफेद पृष्ठभूमि वाली हालिया तस्वीर प्रस्तुत करनी होगी। ऐसे मामलों में जहां व्यक्ति अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण करा रहे हैं, आवेदन के साथ पिछला पासपोर्ट जमा करना अनिवार्य है।

Related News