दोस्तो हम सब अपने जीवन में विदेश जाने का सपना देखते हैं, इसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरुरत होती हैं जिनमें पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण हैं, अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले हैं, तो आपको सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी हैं, धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने और पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ये बातें जानने की ज़रूरत है, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

हाल ही में हुई चेतावनियाँ और मुद्दे

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने नकली पासपोर्ट वेबसाइटों के प्रसार के बारे में चेतावनी जारी की। ये धोखाधड़ी वाली साइटें अक्सर उस समय दिखाई देती हैं जब आधिकारिक पासपोर्ट सेवा पोर्टल रखरखाव के अधीन होते हैं।

Google

नकली पासपोर्ट साइटें क्यों खतरनाक हैं

व्यक्तिगत जानकारी के जोखिम: नकली साइटें अक्सर उपयोगकर्ताओं से संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करती हैं, जिसका दुरुपयोग पहचान की चोरी या अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।

वित्तीय नुकसान: ये धोखाधड़ी वाले प्लेटफ़ॉर्म आमतौर पर उन सेवाओं के लिए बड़ी रकम की माँग करते हैं जो वे प्रदान नहीं करते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान होता है।

Google

खुद को कैसे सुरक्षित रखें

अनौपचारिक वेबसाइटों से बचें: अपनी सभी पासपोर्ट संबंधी ज़रूरतों के लिए हमेशा आधिकारिक सरकारी पासपोर्ट सेवा पोर्टल का इस्तेमाल करें।

साइट की प्रामाणिकता सत्यापित करें: सुनिश्चित करें कि आप जिस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं वह वैध है। आधिकारिक साइटों पर सुरक्षित यूआरएल और उचित सरकारी समर्थन होगा।

आधिकारिक प्रक्रिया का पालन करें: आधिकारिक ऑनलाइन सिस्टम के ज़रिए अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करें। सभी ज़रूरी फ़ॉर्म सही तरीके से भरें और सरकार के अधिकृत चैनलों के ज़रिए अपना अपॉइंटमेंट बुक करें।

Related News