दोस्तो हम सबका जीवन में एक बार विदेश जाने का सपना रहता हैं, इसके लिए आप कड़ी मैहनत भी करते हैं, लेकिन विदेश जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरुरत पढ़ती हैं, ऐसे में अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं, तो आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर हैं, जिसको आपको जानना जरूरी हैं, अगर रिपोर्टस की माने तो तकनीकी रखरखाव के कारण पासपोर्ट सेवा पोर्टल अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेगा। यह डाउनटाइम 29 अगस्त की रात 8 बजे से 2 सितंबर की सुबह तक रहेगा, जिससे देश भर में पासपोर्ट से जुड़ी सभी सेवाएँ प्रभावित होंगी।

Googe

इस अवधि के दौरान, यह प्रणाली नागरिकों के साथ-साथ MEA (विदेश मंत्रालय), RPO (क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय), BOI (आव्रजन ब्यूरो), ISP (भारतीय सुरक्षा प्रेस), DOP (डाक विभाग) और पुलिस अधिकारियों के लिए भी सुलभ नहीं होगी।

google

30 अगस्त से 2 सितंबर के बीच निर्धारित कोई भी नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी और पुनर्निर्धारित की जाएगी। प्रभावित आवेदकों को नई नियुक्ति तिथियों के बारे में सूचनाएँ प्राप्त होंगी।

अस्थायी बंद होने से पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK), क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (RPO) और विदेश मंत्रालय (MEA) प्रभावित होंगे।

google

भारत में जारी किए जाने वाले पासपोर्ट के प्रकार:

नीला कवर पासपोर्ट: सामान्य भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है।

मैरून कवर पासपोर्ट: इसे राजनयिक पासपोर्ट के रूप में जाना जाता है, यह भारत सरकार द्वारा अधिकृत राजनयिक या सरकारी पदों पर आसीन व्यक्तियों को जारी किया जाता है।

ग्रे कवर पासपोर्ट: विदेश में तैनात सरकारी कर्मचारियों या आधिकारिक सरकारी असाइनमेंट पर तैनात लोगों को जारी किया जाता है।

Related News