यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं लेकिन आपके पास पासपोर्ट नहीं है, तो आप तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को तत्काल विदेश यात्रा की आवश्यकता महसूस होती है लेकिन पासपोर्ट न होने के कारण उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

अगर आपको तत्काल विदेश यात्रा की जरूरत है लेकिन आपके पास पासपोर्ट नहीं है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप तत्काल पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

pc: abplive

आमतौर पर पासपोर्ट बनने में 30 से 40 दिन का समय लगता है। हालाँकि, तत्काल पासपोर्ट सेवा से आप अपना पासपोर्ट 3 से 4 दिनों के भीतर प्राप्त कर सकते हैं, हालाँकि कभी-कभी इसमें एक सप्ताह तक का समय लग सकता है।

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, निवास प्रमाण और फोटो जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

pc: abplive

एक मानक पासपोर्ट का शुल्क ₹1500 से ₹2000 तक होता है। हालाँकि, तत्काल पासपोर्ट के लिए शुल्क ₹3000 से ₹4000 तक हो सकता है।

तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जा सकते हैं। आप चाहें तो ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

Related News