पपीता एक बहुत ही सामान्य और सस्ता फल है। सभी लोग इन फलों को खाना पसंद करते हैं। कई लोग इसके फायदों से भी वाकिफ हैं। जब फल खाने के लिए काटे जाते हैं, तो बीज दिखाई देते हैं। लोग इन बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप इसके बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होंगे। इन पपीते के बीजों को फेंकने के बजाय एक कंटेनर में इकट्ठा कर लेना चाहिए। पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने कहा कि पपीते के बीज का सेवन क्यों जरूरी है।
पपीते के बीज के फायदे

पपीते के बीज में पॉलीफेनोल और फ्लेवोलोइड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं। इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी दूर रहते हैं। पपीते के बीज में फैटी एसिड होता है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जब आपकी धमनियों में कम प्लाक बनता है, तो रक्तचाप कम होता है। इस तरह आप दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल्स डिजीज से बच सकते हैं।

पपीते के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। जो बेहतर पाचन में फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो आप मोटापे के शिकार नहीं होंगे और वजन भी कम होगा। अब सवाल यह है कि पपीते के बीज का सेवन कैसे करें? इसके लिए इन बीजों को पानी से धोकर धूप में सुखा लें। फिर इसका पाउडर तैयार कर लें। इस चूर्ण का सेवन आप शेक, मीठे जूस के साथ करें। क्योंकि यह परीक्षा कड़वी होती है। इसलिए इसका सेवन मीठे भोजन के साथ करें।

Related News