अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं, तो आपको इस बात को बताने की जरूरत नहीं हैं ना आपको विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए कई दस्तावेज रखना जरूरी हैं, जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, परिचय पत्र, पैन कार्ड आदि, बैंकिंग लेन-देन करने और कर-संबंधी दायित्वों को पूरा करने के लिए पैन कार्ड बहुत ज़रूरी है। इसलिए, हर नागरिक के पास पैन कार्ड होना जरूरी हैं।

Googl

कभी-कभी, आवेदन प्रक्रिया के दौरान पैन कार्ड पर छपे नाम में गलतियाँ हो जाती हैं, जिससे वे अप्रभावी हो जाते हैं। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं हैं आप इस गलत नाम को घर बैठे आसानी से ऑनलाइन सही कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस-

पैन कार्ड में नाम ऑनलाइन कैसे ठीक करें

आधिकारिक NSDL वेबसाइट पर जाएँ: NSDL के पैन आवेदन पृष्ठ पर जाएँ।

सुधार विकल्प चुनें: ऑनलाइन आवेदन श्रेणी के अंतर्गत 'सुधार' विकल्प चुनें।

Google

विवरण भरें: पूरा नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और मौजूदा पैन कार्ड नंबर जैसी ज़रूरी जानकारी दें। कैप्चा पूरा करें और फ़ॉर्म सबमिट करें।

केवाईसी विकल्प: फ़िज़िकल और डिजिटल केवाईसी विकल्पों में से चुनें। डिजिटल KYC के लिए, आधार सत्यापन का चयन किया जा सकता है।

आधार-आधारित ई-KYC: यदि आप आधार-आधारित सत्यापन का विकल्प चुन रहे हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और सही पैन कार्ड प्राप्त करने की विधि चुनें।

भुगतान: सुधार प्रक्रिया के लिए आवश्यक भुगतान ऑनलाइन करें।

Google

सत्यापन और सबमिशन: सफल भुगतान के बाद, अपना आवेदन जमा करने के लिए आगे बढ़ें। आपके आधार विवरण को UIDAI द्वारा सत्यापित किया जाएगा, और पुष्टि के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।

सही पैन कार्ड की प्राप्ति: एक बार स्वीकृत होने के बाद, आपका सही पैन कार्ड एक महीने के भीतर आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।

Related News