दोस्तो आपने पैन, टैन और टिन कार्ड नंबरों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको इन नंबरों के बीच का अंतर मालूम हैं। लेकिन दोस्तो आपको पैन, टैन और टिन कार्ड नंबरों के बीच अंतर समझना जरूरी हैं, देखने में आपको तीनों एक समान लग सकते हैं, लेकिन प्रत्येक कराधान और पहचान के क्षेत्र में एक अलग उद्देश्य पूरा करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन तीनों नंबरों के बीच अंतर बताएंगे-

Gogole

पैन नंबर:

पैन खाता संख्या, आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है। यह विशिष्ट पहचानकर्ता व्यक्तिगत लेनदेन पर नज़र रखने और कर नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

Google

टैन संख्या:

TAN, जो कर कटौती और संग्रह खाता संख्या के लिए है, एक और 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है, लेकिन कर कटौती और संग्रह पर विशेष ध्यान देता है। आयकर विभाग द्वारा जारी, TAN स्रोत पर करों की कटौती या संग्रह के लिए जिम्मेदार व्यवसायों और संस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

टिन नंबर:

टिन, या कर पहचान संख्या, में 11 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक अनुक्रम शामिल होता है, जिसमें पहले दो अंक पंजीकरण की स्थिति दर्शाते हैं। गृह मंत्रालय द्वारा प्रशासित, टीआईएन व्यवसायों के लिए एक विशिष्ट पहचान कोड प्रदान करके सहज अंतरराज्यीय बिक्री लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।

Related News