आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में पैसों का लेन देन और प्रबंधन बहुत ही आसान हो गया हैं आप अपने स्मार्टफोन से किसी को भी पैसा ट्रांसफर और प्राप्त कर सकते हैं, नेटबैंकिंग के जरिए खाता प्रबंधन कर सकते हैं, ऐसे में अगर आप एटीएम से पैसे जमा कराते हैं, तो आपके लिए RBI ने काम आसान कर दिया हैं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नई सुविधा शुरू की है। UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉज़िट (UPI-ICD) नाम की यह सुविधा ग्राहकों को डेबिट कार्ड की आवश्यकता के बिना नकद जमा करने की अनुमति देती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

UPI-ICD सुविधा क्या है?

UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉज़िट (UPI-ICD) सेवा ग्राहकों को UPI के माध्यम से सीधे नकद जमा करने में सक्षम बनाती है। इससे डेबिट कार्ड की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिससे मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करके जमा किया जा सकता है।

Google

UPI-ICD का उपयोग कैसे करें

ATM पर जाएँ: ऐसा ATM खोजें जो UPI-ICD सुविधा का समर्थन करता हो।

जमा विकल्प चुनें: ATM स्क्रीन पर नकद जमा विकल्प चुनें।

विवरण दर्ज करें: अपना UPI-लिंक्ड मोबाइल नंबर या VPA दर्ज करें।

नकद जमा करें: ATM के जमा स्लॉट में नकद डालें।

पूरा करना: ATM नकद को प्रोसेस करेगा और उसे निर्दिष्ट खाते में जमा करेगा।

Google

UPI-ICD सुविधा की उपलब्धता

वर्तमान में, UPI-ICD केवल कैश रीसाइक्लर तकनीक से लैस ATM पर उपलब्ध है, जो नकद जमा और निकासी दोनों का समर्थन करता है। बैंकों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस सुविधा को धीरे-धीरे सभी ATM में लागू करें ताकि इसका लाभ व्यापक ग्राहक आधार तक पहुँचाया जा सके।

कार्डलेस बैंकिंग को आगे बढ़ाना

UPI-ICD सुविधा 2023 में शुरू की गई कार्डलेस नकद निकासी क्षमता पर आधारित है। नकद जमा को नकद निकासी की तरह सहज और कार्डलेस बनाकर, यह नई सुविधा बैंकिंग सेवाओं को सुव्यवस्थित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related News