हर दिन महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसी लिस्ट में ब्रेस्ट में दर्द बना रहता है. यह शिकायत अक्सर महिलाओं और लड़कियों द्वारा की जाती है। बता दे की, कभी-कभी यह किसी गंभीर बीमारी के कारण भी हो सकता है। कई बार ऐसा भी होता है कि अगर पीरियड्स के दौरान हार्मोन्स में बदलाव होता है या किसी और कारण से ब्रेस्ट में दर्द होता है।

आइस पैक- बता दे की, यदि आप ब्रेस्ट दर्द से निजात पाना चाहती हैं तो इसके लिए आइस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, क्योंकि इस आइस पैक से ब्रेस्ट का दर्द तो कम होगा ही साथ ही सूजन भी कम होगी। ध्यान रहे कि ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से शीघ्र लाभ होगा।

मसाज- ब्रेस्ट मसाज भी एक अच्छा उपाय है। आप नहाते समय किसी अच्छे साबुन या लाइव डि साबुन से स्तन की मालिश कर सकती हैं। वहीं, हल्के गर्म जैतून के तेल में थोड़ी मात्रा में कपूर की मालिश करने से भी लाभ होगा।

विटामिन ई का सेवन - बता दे की, विटामिन ई और विटामिन बी6 के सेवन से भी ब्रेस्ट दर्द में आराम मिलता है। दरअसल, घर में ऐसी कई चीजें हैं जिनमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो विटामिन ई के कैप्सूल भी ले सकते हैं।

कुछ अन्य टिप्स:

- सही ब्रा का चुनाव करना बेहद जरूरी है। हो सके तो तार वाली ब्रा पहनने से बचें।

- एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनें।

- कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

अधिक पानी पीना।

Related News