सभी सुविधाओं का लाभ लोग अपने फोन के माध्यम से उठाना चाहते हैं। सभी बैंकों ने फोन के जरिए बैंकिंग की सुविधा देना शुरू कर दिया है।लगभग स्टेट बैंक ने भी इसकी शुरुआत कर दी है। डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक अब सभी प्रयास कर रहा है। डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा मोबाइल बैंकिंग के बाद अब SBI ने ग्राहकों के लिए शुरू की है। इसके बाद अब ऐसा हो गया है कि आप घर बैठे भी अकाउंट खोल सकते है। डिजिटल ऐप योनो के माध्यम से घर बैठे नागरिक अब एसबीआई में खाते खोल सकते हैं।

एसबीआई में डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए ग्राहकों को कोई दस्तावेज करने की जरूरत नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। एसबीआई ने कहा कि कोई भी नागरिक अपने मोबाइल फोन में योनो एसबीआई ऐप डाउनलोड करके कभी भी, कहीं भी डिजिटल बचत खाता खोल सकता है। ग्राहकों को इस तरीके से खाता खोलने के लिए एसबीआई की किसी शाखा में नहीं जाना होगा।

एक ग्राहक को डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई पूरी करने की आवश्यकता नहीं होगी। डिजिटल बचत खाते को संचालित करने के लिए ग्राहकों को ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण की सुविधा मिलती है। सभी बैंकिंग सेवाएं आसानी से उपलब्ध हैं।

खाता खोलने की प्रक्रिया YONO के माध्यम से एक डिजिटल बैंक खाता खोलने के लिए सबसे पहले YONO ऐप खोलें। इसके बाद आपको अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको अपना ई-केवाईसी करने के लिए अपना मोबाइल, ईमेल आईडी और फिर आधार नंबर डालना होगा।आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसे दर्ज करने के बाद ग्राहकों को पैन विवरण और अन्य व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा। फिर आप इसे सबमिट कर दें। आपका डिजिटल खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related News