शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर को कई तरह के संक्रमण और बैक्टीरिया से बचाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती हैं। जानिए इसे शरीर में कैसे बढ़ाएं।

शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी को दूर करने के लिए आहार में करें इन चीजों का सेवन
लहसुन, प्याज, पालक, खट्टे फल सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हैं


श्वेत रक्त कोशिकाओं का मुख्य कार्य रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालना है
श्वेत रक्त कोशिकाएं लगातार नष्ट हो रही हैं और नई बन रही हैं। सफेद रक्त कोशिकाओं का मुख्य कार्य रक्त से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को खत्म करके शरीर की रक्षा करना है। एड्स, कैंसर और हेपेटाइटिस जैसे रोग सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी का कारण बनते हैं। हालांकि अच्छे आहार की मदद से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

लहसुन

लहसुन एक जड़ी बूटी के समान है और इसके कई फायदे हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है। जो शरीर को इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। लहसुन को रोजाना के आहार में शामिल करने से पेट के अल्सर और कैंसर से बचाव होता है और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या भी बढ़ती है। श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर को संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाती हैं।
दही

प्रतिदिन दही का सेवन करने से रोगों से लड़ने की क्षमता और श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है। दही में दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया और पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का काम करते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं।

विटामिन सी।

विटामिन सी रक्त कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है और उनकी संख्या भी बढ़ाता है। जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। संतरे, अनानास, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी सब्जियों आदि जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी विशेष रूप से पाया जाता है।

फोलिक एसिड

सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है और फोलिक एसिड की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर में कमी आती है जिससे एनीमिया हो सकता है। शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा बढ़ने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी। इसके लिए अपने आहार में पालक, खट्टे फल और जूस, हरी सब्जियां आदि शामिल करें।

Related News