pc:tv9hindi

आजकल ज्यादातर लोग अपने चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं, जो उनके रंग की खूबसूरती को कम कर देते हैं। समस्या को बिगड़ने से रोकने के लिए समय रहते इसका इलाज करना जरूरी है। स्किन से स्पॉट्स हटाना हमेशा आसान नहीं होता है। हालाँकि बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न प्रोडक्ट्स स्पॉट्स को हटाने का दावा करते हैं, लेकिन वे अक्सर संपूर्ण समाधान प्रदान करने में विफल रहते हैं। कुछ समय बाद चेहरे पर फिर से दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी रसोई में मौजूद एक चीज से प्राकृतिक चमकती त्वचा पा सकते हैं।

चेहरे पर दाग-धब्बों का मुख्य कारण त्वचा में मेलेनिन के स्तर में वृद्धि है। अगर आपके शरीर में मेलेनिन का स्तर बढ़ जाता है तो आपको अपने आहार में सुधार करना जरूरी है। इसके अतिरिक्त, आप कुछ प्राकृतिक सामग्रियों के उपयोग से चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं। इस प्राकृतिक विधि का मुख्य घटक प्याज है। प्याज के इस्तेमाल से आप दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं और प्राकृतिक चमकती त्वचा पा सकते हैं। आइए जानें कैसे.

pc: Jansatta

दाग-धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद है प्याज का रस:

दाग-धब्बों को कम करने के लिए आप नियमित रूप से प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-पिग्मेंटेशन गुण होते हैं जो त्वचा से दाग-धब्बे कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 से 2 बड़े चम्मच प्याज का रस रुई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 10 मिनट तक मसाज करने के बाद अपना चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप जल्द ही दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

प्याज के रस में शहद मिलाएं:
चेहरे पर दाग-धब्बों के निशान हटाने के लिए आप प्याज के रस के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं। इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में दाग-धब्बे कम करने के लिए अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

Related News