इस चिलचिलाती गर्मी में, कुछ कटे हुए फलों के साथ दही का कटोरा सबसे पसंदीदा भोजन में से एक है। दही के बिना ज्यादातर भारतीयों का भोजन अधूरा है। हम गरमा गरम परांठे को मीठी लस्सी या ठंडी छाछ के साथ खाते हैं। इसका सेवन रायता, दही चावल और दही वड़े के रूप में भी किया जाता है। दही लैक्टोबैसिलस डेलब्रुइकी नामक जीवाणु द्वारा दूध के किण्वन द्वारा तैयार किया जाता है। बैक्टीरियल किण्वन से लैक्टिक एसिड पैदा होता है, जो दही को गाढ़ा बना देता है। मलाईदार, स्वादिष्ट दही,को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

दही स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ है। यह फास्फोरस और कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि दही को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं मिलाना चाहिए। दही को गलत खाद्य पदार्थों के साथ खाना जोखिम भरा हो सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को खराब कर सकता है।


यहां 6 खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिनका दही के साथ सेवन नहीं करना चाहिए:

प्याज

लोग अक्सर रायते के रूप में दही और प्याज का सेवन करते हैं। आपको इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि दही की प्रकृति ठंडी होती है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है। इस से आपको चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य त्वचा एलर्जी हो सकती है।

मछली

मछली के साथ दही खाने से बचें, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि दो प्रोटीन युक्त चीजों को एक साथ न मिलाएं। यह अपच और पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है।

दूध

दूध और दही, पशु-स्रोत प्रोटीन और इसलिए इनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। यह दस्त, अम्लता, सूजन और गैस का कारण बन सकता है।

उड़द की दाल

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दही के साथ उड़द की दाल का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। यह अपच, दस्त और सूजन का कारण बन सकता है।

तैलीय भोजन

क्या आप भी घी वाला परांठे के साथ दही खाना पसंद नहीं करते हैं? खैर, आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि दही के साथ तेलयुक्त भोजन आपके पाचन को धीमा कर देता है और आपको पूरे दिन आलसी महसूस कराता है।

आम

प्याज और दही की तरह, आम को दही के साथ मिलाने से शरीर में ठंड और गर्मी की स्थिति पैदा हो जाती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और पूरे शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं।

Related News