कोरोना के नए रूप ओमाइक्रोन ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है। Omicron के तीन वंश या उपभेद हैं, जिनमें BA.1, BA.2 और BA.3 शामिल हैं। आप सभी को बता दें कि ब्रिटेन में अभी तक बीए.1 स्ट्रेन था, हालांकि अब कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में भी बीए.2 स्ट्रेन आ चुका है। BA.2 स्ट्रेन ओमाइक्रोन का सबसे तेजी से फैलने वाला प्रकार है। दूसरी ओर, ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस का कहना है कि यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने हाल ही में यूके में ओमाइक्रोन के 53 मामलों की पहचान की है। यूकेएचएसए के अनुसार, यूके में ओमाइक्रोन के बीए.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं।

आप सभी को बता दें कि स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है, 'सबसे तेजी से फैलने वाले ओमाइक्रोन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर होते हैं।' वहीं, यूकेएचएसए ने कहा, "हमें विश्वास है कि वयस्कों पर ओमाइक्रोन की गंभीरता कम है। यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि बीए.2 स्ट्रेन के 53 मामले हैं, जो काफी संक्रामक है। इसमें कोई विशेष उत्परिवर्तन नहीं है, जो इसे बनाता है। डेल्टा वेरिएंट से आसानी से अलग। कुछ ही दिन पहले, इज़राइल में ओमाइक्रोन स्ट्रेन पाया गया था।''



दूसरी ओर, टाइम्स ऑफ इज़राइल का कहना है कि देश में ऐसे 20 मामलों की पहचान की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह पता नहीं चल पाया है कि BA.2 स्ट्रेन ओमाइक्रोन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं। दूसरी ओर, ब्रिटेन में यह कहा जाता है कि यह स्ट्रेन अधिक संक्रामक और अधिक घातक है। स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि सबसे तेजी से फैलने वाले ओमाइक्रोन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर होते हैं।

वहीं यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि बीए.2 स्ट्रेन के 53 मामले हैं, जो काफी संक्रामक है। इसका कोई विशेष उत्परिवर्तन नहीं है, जो इसे डेल्टा संस्करण से आसानी से अलग बनाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ओमाइक्रोन संस्करण में तीन स्ट्रेन या सभी वंश हैं - BA.1, BA.2 और BA.3। WHO के अनुसार, BA.1 और BA.3 के स्पाइक प्रोटीन में 69 से 70 फैलाव होते हैं, जबकि BA.2 में नहीं होता है।

Related News