आज के समय में पार्टी आदि में कई लोग शराब का सेवन करते हैं। शराब सस्ते से लेकर कई हजार रुपए बोतल तक आती है लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में बताने जा रहे हैं। इस शराब की कीमत इतनी अधिक है कि इसमें आप अपना खुद का नया घर बनवा सकते है। हम जिस शराब की बात कर रहे हैं उसका नाम हैं इसेंसिया 2008 डिसेंटर है।

इस शराब को टोकज के शराब उत्पादकों द्वारा तैयार किया गया हैं। इसके डेढ़ लीटर की एक बोतल की कीमत करीब 28.41 लाख रुपये है। ये दुनिया की सबसे महंगी वाइन है। शराब की प्रत्येक बोतल को एक चमकदार काले रंग के बॉक्स में रखा गया है, जिसमें एक स्विच लगा होता है, जो बोतल को और भी चमकदार बना देता है।


यह शराब साल 2008 में तैयार हुई थी, इसके बाद कई सालों बाद इसे बोतलों में पैक किया गया। ये तो आपने सुना होगा कि शराब जितनी पुरानी होगी उतनी ही अच्छी मानी जाती है। इसे बनाने वाली कंपनी के जनरल मैनेजर जोल्टन कोवाक्स के मुताबिक, 'इसेंसिया 2008 डिसेंटर' वाइन तैयार होने के आठ साल बाद बोतल में पैक होने के लिए सही मानी जाती है। 'इसेंसिया 2008 डिसेंटर' की एक्पायरी डेट (तारीख) वर्ष 2300 है, यानी इसे अभी लोग 80 साल तक चाहें तो सहेज कर रख सकते हैं।

Related News