अगर आप अब तक ये मानते थे की अंडे सिर्फ नॉन वेज भोजन है तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिये। अब बाज़ार में शाकाहारी अंडे आ गए है जो पौधों पर उगेंगे। आमतौर पर अंडा नॉन-वेजटेरियन यानी मांसाहारी कहा जाता है लेकिन, अब शाकाहारी यानी वेजेटेरियन अंडा मार्केट में आ गया है।

आपने अब तक नॉनवेज अंडों के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी वेज अंडों के बारे में सुना है? जी हाँ अब बाजार में शाकाहारी अंडे भी आ गए हैं। इसलिए आप भी एक शाकाहारी के तौर पर इनका सेवन कर सकते हैं।

ये अंडा एकदम बिल्कुल मुर्गी के अंडे की तरह ही होगा, यह वेजिटेरियन अंडा सोयाबीन के पौधे से बनेगा और इसे उडीन यूनिवर्सिटी के फूड साइंस विभाग में पढ़ने वाले चार स्टूडेंट्स की टीम ने तैयार किया है। हैरानी की बात है कि इस अंडे में आपको पीली जर्दी भी मिलेगी जो इसे असली अंडे कि तरह ही होगी।

इसे बनाने में फलिदार पौधे के बेस को आधार बनाया गया है। वैज्ञानिकों ने 18 महीने में इसे तैयार किया है। इस शाकाहारी अंडे में नमक भी इन्सर्ट किया ताकि ये वास्तविक अंडे जैसा स्वाद दे।

ये जल्द ही मार्केट में भी उपलब्ध होंगे और। आप इन अंडों का सेवन बर्ड फ्लू के दौरान भी किया जा सकता है क्योंकि इनपर इस तरह का कोई खतरा नहीं है।

Related News