न्यूयॉर्क की एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया लेकिन तीनों बच्चों के जन्म में पांच दिन का अंतर था।

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की घटना
महिला ने दिया पहले बच्चे को जन्म
पांच दिन बाद जुड़वां बच्चों ने दिया जन्म
जन्मों के बीच सबसे कम अंतर का विश्व रिकॉर्ड
न्यूयॉर्क की महिला ने सबसे लंबे समय तक विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

न्यूयॉर्क की 33 वर्षीय काइली दाशेन ने अपने पहले बच्चे को जन्म देने के पांच दिन बाद 28 दिसंबर, 2020 को जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। इसके साथ ही काइली के पास पिछले दो दिनों के रिकॉर्ड सहित तीन बच्चों के जन्म के बीच सबसे कम समय का रिकॉर्ड है। खास बात यह है कि प्रसव के 22वें हफ्ते में बच्चों के जीवित रहने की संभावना महज 9 फीसदी होती है लेकिन काइली के तीनों बच्चे स्वस्थ हैं।

28 दिसंबर, 2020 को काइली ने डिलीवरी के 22 हफ्ते बाद अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। इस बच्चे के बचने की संभावना बहुत कम थी। काइली के गर्भ में दो और बच्चे थे, जिसके लिए डॉक्टरों की इच्छा थी कि उनकी डिलीवरी के बीच एक गैप हो लेकिन पांच दिन बाद काइली को फिर से प्रसव पीड़ा हुई जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ काइली ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।

IVF द्वारा निषेचित करने का निर्णय लिया गया

काइली ने कहा कि मैं चार साल से गर्भवती होने की कोशिश कर रही थी। हमने तब आईवीएफ द्वारा निषेचन का फैसला किया। हमने दो बच्चों को गोद लिया है लेकिन हम उनके लिए एक और भाई-बहन चाहते थे। इसलिए हमने आईवीएफ द्वारा दो भ्रूण रखने का फैसला किया।

एक बच्चे को बचाने के लिए दो बच्चों को गर्भपात कराने की सलाह दी

"हमें बताया गया कि जुड़वा बच्चों के जीवित रहने की संभावना 9 प्रतिशत से कम थी," काइली ने कहा। इसलिए तीन बच्चे होने की संभावना बहुत कम थी। "गर्भावस्था के दौरान मुझे बताया गया था कि इसमें बहुत जोखिम शामिल था इसलिए एक बच्चे को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए दो बच्चों को गर्भपात करने की सलाह दी गई थी लेकिन हमने डॉक्टर की सलाह का पालन नहीं किया और ट्रिपल गर्भावस्था जारी रखी।"

पहले बच्चे के जन्म के पांच दिन बाद जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ

"22वें सप्ताह के बाद मैं एनाटॉमी स्कैन के लिए गया जहां सब कुछ ठीक था," उन्होंने कहा। लेकिन उसी शाम मुझे प्रसव पीड़ा हुई और मैं बहुत डरी हुई थी। मुझे उस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पहले बच्चे का जन्म हुआ था। उसके बाद उन्हें दो बच्चों को जन्म देने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन कुछ नहीं हुआ। लेकिन पहले बच्चे के जन्म के पांच दिन बाद जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ।

Related News