आपने कई बार प्रेमी जोड़ों के घर से भाग जाने की खबरों के बारे में सुना होगा। लेकिन कई बार इनके घर से भाग जाने के बाद परिवार वाले इन्हे अपनाते नहीं है और उनकी हत्या की खबरें भी सुनने को मिलती रहती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे सुरक्षित ठिकाना माना जाता है।

यह ऐसी जगह है जहां न समाज का कोई डर है और ना ही पकडे जाने का। यहाँ पर आने वालों की आवभगत भी की जाती है। यह जगह हिमाचल प्रदेश के कुल्ली में है। हम बात कर रहे हैं वहां के शंगचूल महादेव मंदिर की जो प्रेमी जोड़ों के लिए एकदम सुरक्षित है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के शांघड़ गांव में परंपरा है कि यहाँ तक प्यार करने वाले पहुंच जाएं, तो कोई उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

गांव में भागकर आए प्रेमी जोड़ों को रहने की यहां उचित व्यवस्था की जाती है और उनकी खास मेहमाननवाजी भी होती है। गांव के लोग देवता के आदेशों के तहत इन लोगों की रक्षा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि जब पांडव अज्ञातवास में इस इलाके में पहुंचे तो लोगों ने उन्हें यहां शरण दी, तब कौरव भी उनका पीछा करते हुए पहुंच गए थे जिसके बाद शंगचूल महादेव ने उन्हें गांव में घुसने से रोक दिया। महादेव ने कहा था जो भी मेरी शरण में आएगा मैं उसकी रक्षा करूंगा।

उसके बाद आज सदियां बीत जाने के बाद भी यहां यही परंपरा चली आ रही है। यहाँ के लोग भी भाग कर आने वाली प्रेमी जोड़ों की सुरक्षा करते हैं। यही नहीं इस गांव में पुलिस को एंट्री नहीं मिलती। इस गाँव में कोई मांस, शराब, चमड़े के सामान को भी नहीं ला सकता। प्रेमी जोड़ों के रहने खाने तक की पूरी जिम्मेवारी यहां के लोग ही उठाते हैं।

Related News