गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है क्योंकि जैसे-जैसे महिला का गर्भ बढ़ता है, वैसे-वैसे महिला का वजन बढ़ता है। लेकिन अगर एक महिला पहले से ही मोटापे से ग्रस्त है और गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन बढ़ा है, तो यह स्थिति उसके लिए कई जटिलताओं का कारण बन सकती है। महिला को गर्भावधि मधुमेह और प्रीक्लेम्पसिया का भी खतरा है। गर्भपात भी हो सकता है। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा। लेकिन वजन कम करने का निर्णय डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही लिया जाना चाहिए या फिर वजन बढ़ाना मुश्किल हो सकता है। यदि आप विशेषज्ञों द्वारा ऐसा करने की सलाह दी जाती है तो ये वजन घटाने के तरीके आपके लिए काम कर सकते हैं।

इसके लिए आहार को इस तरह से प्रबंधित करना होता है कि शरीर को पूरा पोषण मिले और वजन न बढ़े। अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। पीने का पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आपका शरीर निर्जलित रहता है। आप ओवर राइटिंग से बचें। आप पानी को नींबू पानी या नारियल पानी से भी बदल सकते हैं। यह आपको पोषण भी देगा और वजन नहीं बढ़ाएगा। अपने आहार में एक आहार शामिल करें जो आपको आवश्यक पोषक तत्वों के साथ और बिना वजन बढ़ाने के जोखिम के साथ प्रदान करता है।

Lose Weight In These Ways During Pregnancy Know How Much Weight Should Be |  गर्भावस्था में इन तरीकों से करें वजन कम, जानें कितना होना चाहिए वेट | Hari  Bhoomi

इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सलाद खाना चाहिए। सलाद में खीरा, चुकंदर, गाजर, टमाटर अवश्य शामिल करें। इसके अलावा उपमा, पोहा, अंकुरित अनाज और फल खाएं। इन सभी चीजों को दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं ताकि शरीर को ऊर्जा मिले। तला हुआ, बहुत अधिक घी खाने से बचें। इसके अलावा बाहर के जंक फूड, फास्ट फूड या सुगर ड्रिंक को अलविदा कहें। डॉक्टर के निर्देशानुसार हल्का व्यायाम, योग और प्राणायाम आदि करें।

हो सके तो सुबह और शाम को थोड़ा टहलें। यदि गर्भावस्था सामान्य है, तो घर पर हल्की कसरत करके खुद को सक्रिय रखें। वजन कम करने के निर्णय स्वयं न लें, इसका ध्यान रखें। एक बार एक विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें और उसके सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आप चाहें, तो आप अपनी सभी रिपोर्ट एक आहार विशेषज्ञ को दिखा सकते हैं और आपके लिए एक आहार चार्ट प्राप्त कर सकते हैं।

Related News