कुछ लोगों के लिए अभी 1 लाख रुपये/माह की पेंशन पर्याप्त हो सकती है, लेकिन मुद्रास्फीति के कारण, 20 से 25 वर्षों में सेवानिवृत्ति के बाद के खुशहाल जीवन के लिए इतनी ही राशि पर्याप्त नहीं हो सकती है।

जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए एक सेवानिवृत्त व्यक्ति वर्तमान में केवल 1 लाख रुपये के लिए बनाए रख सकता है, यह मानते हुए कि औसत वार्षिक मुद्रास्फीति दर 6% है, आपको 3.2 लाख / माह से अधिक की आवश्यकता होगी। 25 साल बाद जीवन की समान गुणवत्ता के लिए, आपको 4.2 लाख रुपये से अधिक की आवश्यकता होगी, और 30 वर्षों के बाद आपको 5.7 लाख रुपये से अधिक की आवश्यकता होगी।

जाहिर सी बात है कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाएगी महंगाई के कारण जीवन यापन का खर्चा बढ़ता रहेगा। नतीजतन, वित्तीय परामर्शदाता से परामर्श करते समय अपने रोजगार की शुरुआत में एक अच्छी सेवानिवृत्ति रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

सेवानिवृत्ति/पेंशन निवेश को जल्द से जल्द शुरू करना हमेशा बेहतर होता है, आदर्श रूप से आपके 20 के दशक में। अगर आप पहले शुरू करते हैं तो आपका रिटायरमेंट कॉर्पस या पेंशन वेल्थ तेजी से बढ़ेगा। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) आपके लिए अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करने का एक अन्य विकल्प है।

सेवानिवृत्ति योजना के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक सरकार समर्थित एनपीएस है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि एनपीएस ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर एनपीएस कैलकुलेटर के अनुसार, 25 साल की उम्र से, एनपीएस टियर -1 खाते में 5000 रुपये की मासिक प्रतिबद्धता से 1.6 लाख रुपये से अधिक की पेंशन मिल सकती है।

हालांकि, कई धारणाएं हैं:

* आप 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं और ऐसा तब तक करते रहते हैं जब तक आप 60 साल के नहीं हो जाते।

* आपके निवेश पर 12% रिटर्न की उम्मीद है। कैलकुलेटर का अनुमान है कि यदि प्रत्याशित रिटर्न 8% तक गिर जाता है तो आप 57,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

* 6% वार्षिकी दर अनुमानित है

* आप सेवानिवृत्ति आय की पूरी राशि के लिए एक वार्षिकी खरीदते हैं जो अगले 35 वर्षों में उत्पन्न होगी।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यदि आप 25 वर्ष की आयु में प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करना शुरू करते हैं, यदि ऊपर सूचीबद्ध अन्य आवश्यकताएं समान रहती हैं, तो आपको 3.2 लाख रुपये की पेंशन मिल सकती है। एक बड़े रिटायरमेंट फंड के लिए, आप निवेश प्रक्रिया के दौरान अपना योगदान बढ़ा सकते हैं।

एनपीएस नियमों के अनुसार, एक ग्राहक 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर अपनी कुल पेंशन संपत्ति के 100% के बराबर वार्षिकी प्राप्त कर सकता है।

अंतिम एनपीएस रिटर्न आपके द्वारा चुने गए पेंशन फंड से भी प्रभावित होगा और वे आपकी निवेश यात्रा की अवधि में कैसा प्रदर्शन करते हैं। कई एनपीएस फंड अब तक 12 फीसदी तक रिटर्न दे चुके हैं। हालाँकि, भविष्य के मुनाफे को उतना अधिक होने का आश्वासन नहीं दिया जा सकता है।

एनपीएस खाता कोई भी खोल सकता है।

यह कार्यक्रम सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो यहां नहीं रहते हैं।

केफिनटेक के मुख्य रणनीति अधिकारी अजीत कुमार के अनुसार, "व्यक्तियों का कोई भी वर्ग (जो नागरिक मॉडल के अंतर्गत आता है), भले ही ये व्यक्ति 18-60 वर्ष की आयु वर्ग में भारतीय और गैर-भारतीय निवासी हों, इसके तहत काम कर रहे हैं। राज्य या केंद्र सरकार या कोई भी निजी फर्म एनपीएस ग्राहक बनने के लिए पात्र है।"

Related News