देश की एक बड़ी आबादी चाय पीना पसंद करती है और कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। लेकिन चाय का स्वाद चखने के साथ-साथ इसके सेवन से जुड़े नियमों को जानना भी जरूरी है ताकि सेहत के साथ कोई खिलवाड़ न हो। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग चाय पीने के बाद भी पानी पीने की गलती करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसी कड़ी में आज हम आपको चाय के बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं।

चाय पीने के बाद पानी पीना अच्छी आदत नहीं है। चाय गर्म है और पानी ठंडा है। जो लोग चाय पीने के बाद ठंडा पानी पीते हैं उनके दांतों में समस्या होने लगती है। वास्तव में, गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पीने से मुंह के तापमान में अचानक परिवर्तन होता है जो दांतों की नसों को परेशान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, चाय पीने के तुरंत बाद बहुत अधिक पानी पीने से दांतों की ऊपरी परत को गंभीर नुकसान होता है जिसे हम हीटिंग और कूलिंग के कारण तामचीनी कहते हैं और इससे दांतों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है और दांतों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। या ठंडा। कुछ लोगों में, चाय के तुरंत बाद बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से भी अल्सर होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें चाय का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। इसके बजाय हमें इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि अगर हम सीमित मात्रा में चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें पाए जाने वाले लाभकारी तत्व जैसे कि पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और वजन कम करने में बहुत सहायक होते हैं। अगर आप चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो आपको नाक से खून बहने की समस्या हो सकती है।

इस समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है। गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पीने से भी खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं हो जाती हैं। क्योंकि हम एक ही समय में ठंडा और गर्म प्रभाव खा रहे हैं। तो गला भी वहीं बैठ जाता है। कई बार चाय के बाद पानी पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। तब पेट की अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं।

Related News