हिमाचल प्रदेश और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने फास्टैग का उपयोग करके हरित कर का भुगतान करना शुरू कर दिया है। जब FASTag की शेष राशि का उपयोग देश में हरित कर का भुगतान करने के लिए किया जा रहा है। यह इस तरह के भुगतान को मनाली में मोटर चालकों के लिए कैशलेस और सुविधाजनक बना रहा है। बता दे की, अब तक FASTag बैलेंस का इस्तेमाल टोल, ईंधन और पार्किंग शुल्क के भुगतान के लिए किया जाता रहा है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को पर्यटन विकास परिषद मनाली द्वारा अधिग्रहणकर्ता बैंक के रूप में चुना गया है। हिमाचल प्रदेश में हर महीने 50 लाख पर्यटक आते हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी बी. माधिवनन ने कहा कि भारत पारगमन से संबंधित भुगतानों के डिजिटलीकरण के क्षेत्र में एक नए मोर्चे पर है। मोटर चालकों के लिए भुगतान आसान और तेज करने के लिए लगातार FASTag विकसित किया है। FASTag का उपयोग करके ईंधन और पार्किंग के लिए भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक के लाभों का विस्तार किया है। पहली बार FASTag लॉन्च करने के लिए पर्यटन विकास परिषद मनाली के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जिससे यह कैशलेस हो गया है। जिससे स्टॉपेज का समय कम होगा और मोटर चालकों को मनाली में आसानी से क्रॉसओवर करने का मौका मिलेगा।

आज 400 से अधिक टोल प्लाजा की सेवा करने वाला सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता है और उसने लगभग 6 मिलियन फास्टैग जारी किए हैं। बैंक ने कहा कि उसने टैग का उपयोग करके मोटर चालकों द्वारा प्रतिदिन औसतन लगभग 20 लाख लेनदेन किया है। डीसी कुल्लू, आशुतोष गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन कुल्लू और टीडीसी मनाली के साथ इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और IDFC फर्स्ट बैंक की सुविधा से हरित कर संग्रह के लिए FASTag सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए एक पहल मानव इंटरफेस को कम करती है और समय बचाने के साथ-साथ डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करती है।

संयुक्त रूप से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा सभी राष्ट्रीय राजमार्ग प्लाजा पर टोल किराया स्वीकार करने के साधन के रूप में लॉन्च किया गया था। लगभग 7 मिलियन लेनदेन की प्रक्रिया करता है। FASTags सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और चुनिंदा राज्य राजमार्गों पर स्वीकार किए जाते हैं। सक्रिय टोल प्लाजा की नवीनतम संख्या लगभग 900 है।

लगभग 412 टोल प्लाजा और 15 पार्किंग स्थानों पर फास्टैग के माध्यम से भुगतान को सक्षम बनाता है। बैंक वाणिज्यिक वाहन खंड में FASTag के उपयोग में अग्रणी है और लंबी दूरी के ट्रकों के लिए पसंदीदा टैग है।


Related News