कोरोना का मामला दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, जिसके वजह से देश के वैज्ञानिक अलग अलग उपाय की खोज कर रहे है, हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण को पहचानने के लिए बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) के वैज्ञानिक एक अनोखा डिवाइस बनाने जा रही है। इस डिवाइस की मदद से डॉक्टर संक्रमित व्यकित का पता उसके सांस और खांसी से पैदा होने वाली आवाज की तरंगों से पता लगा लेंगे। यही नहीं इससे होने वाली जांच के नतीजे भी जल्द सामने आ सकते हैं।

इम्‍युनिटी बढ़ाने का एक मात्र राम बाण इलाज है ये जूस, हर रोज करें सेवन

IISC के वैज्ञानिक ध्वनि विज्ञान की मदद से कोरोना वायरस कोविड-19 बीमारी के संक्रमण का बायोमार्कर पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। यह पता चल सकेगा कि बीमार आदमी की सांर और खांसी की आवाज सामान्य और सेहतमंद व्यक्ति से कितनी अलग है।

हाथ में बनी ये रेखाएं खोलती हैं आपके विवाह के राज

IISC के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इसकी की सरल, किफायती और तेजी से जांच किया जाना बेहद जरूरी हो गया है। इस बीमारी के प्रमुख लक्षणों में सांस संबंधी समस्याएं शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य श्वसन तरंगों के जरिए बीमारी के बायोमार्कर का पता लगाना है। इस टीम में 8 वैज्ञानिक हैं जो आवाज आधारित तकनीक को तैयार कर रहे हैं।

Related News