अधिकांश लोगों को मूंग दाल पसंद होती है जो स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होती है। ये दाल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

मूंग की दाल में मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम फोलेट, कॉपर, जिंक और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इन दालों के सेवन से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है। डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचा सकती है मुगनी दाल, जानिए कैसे बनाएं मुगी दाल का पानी और इसके फायदे

मूंग दाल का पानी कैसे बनाये
मूंग दाल का पानी बनाने के लिए प्रेशर कुकर में दो कप पानी गरम करें। पानी गर्म होने पर इसमें मुगी दाल और स्वादानुसार नमक डाल कर 2 से 3 सीटी आने तक गर्म होने दीजिए. फिर दाल को मैश कर लें। अब मुगी दाल का पानी पीने के लिए तैयार है।

मोटापा कम करने में मदद करता है
अनियमित दिनचर्या और व्यस्त जीवन शैली के कारण व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वजन बढ़ना सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। अगर आपका वजन ज्यादा है और आप इसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो रोजाना मुगी दाल के पानी का सेवन करें। ये दाल कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती है। इसके अलावा, मुगी दाल का पानी मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

मधुमेह में लाभकारी
मुगनी दाल का पानी शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा मग की दाल ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है।

शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है
मग दाल के पानी के नियमित सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे शरीर की सफाई होती है। वहीं इस दाल के पानी में मौजूद तत्व लीवर, गॉल ब्लैडर, खून के साथ-साथ आंतों को भी साफ करता है.

डेंगू की रोकथाम
डेंगू एक खतरनाक बीमारी है जो मच्छर के काटने से होती है। मुगी दाल के पानी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन दालों के सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे आपको डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है।

मुगी दाल में पोषक तत्वों की मात्रा
एक कप मुगी मसूर के पानी में 14 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम वसा, 15 ग्राम फाइबर, 321 माइक्रोग्राम फोलेट, 4 ग्राम चीनी, 55 मिली कैल्शियम, 97 मिली मैग्नीशियम और 7 मिली जिंक होता है। मसूर के पानी में विटामिन बी1, बी5, बी6, थायमिन, आहार फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है। इन दालों के सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं और आप कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

Related News