केला हम सभी की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। केले में मौजूद विटामिन और पोटैशियम शरीर के लिए जरूरी होते हैं और इसलिए रोजाना केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। केले के अलावा इसका छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लोग केले खाते हैं और उनके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि वे हमारे शरीर को क्या लाभ पहुंचा सकते हैं। केले को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है और इसके छिलकों में विटामिन बी6 और बी12 भी होता है। जब केले के छिलके से जुड़े अन्य लाभों की बात आती है, तो वे आंखों को स्वस्थ रखते हैं। कैसे केले का छिलका शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

इम्युनिटी- इम्युनिटी के लिए सबसे जरूरी विटामिन ए केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से जुड़ी हर चीज का सेवन करना जरूरी है। केले के छिलके आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

सफेद दांत दांतों को साफ करने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल करना भी बेहतर होता है। जब भी दांत पीले हो जाएं तो सफेद करने के लिए केले के छिलके की मदद लें।

हाई बीपी - जिन लोगों को अक्सर हाई बीपी की समस्या रहती है उन्हें भी केले के छिलके का सेवन करना चाहिए। पोटैशियम हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

पेट का पाचन तंत्र - फाइबर पेट के पाचन तंत्र के लिए जरूरी होता है इसलिए केले के छिलके को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

हड्डियों के लिए है जरूरी- केले और इसके छिलके हड्डियों के लिए जरूरी कैल्शियम से भरपूर होते हैं। ऐसे में इसे खाने से हड्डियों की समस्या दूर हो जाती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद- त्वचा पर पिंपल्स या मुंहासे होने पर केले के छिलके को मलें।

Related News