15 अगस्त प्रत्येक भारतीय के लिए अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि 1947 में इसी दिन देश ने लगभग दो शताब्दियों के औपनिवेशिक शासन को समाप्त करते हुए यूनाइटेड किंगडम से अपनी वास्तविक स्वतंत्रता प्राप्त की थी। हालांकि, भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जो 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है; दुनिया भर में ऐसे कई देश हैं जहां लोग 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस के रूप में चिह्नित करते हैं।

भारत के अलावा, 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस मनाने वाले देश बहरीन, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और लिकटेंस्टीन हैं।

यहां आपको इन देशों के लिए 15 अगस्त के महत्व के बारे में जानने की जरूरत है:

बहरीन

बहरीन, जिसने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन का अनुभव किया, ने भारत को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के दो दशक से अधिक समय बाद 15 अगस्त 1971 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। बहरीन में स्वतंत्रता बहरीन की आबादी के संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण के बाद हुई।बहरीन में स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्र और यूनाइटेड किंगडम के बीच एक संधि पर हस्ताक्षर करके चिह्नित किया गया था। हालाँकि, देश इस तिथि पर अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है। इसके बजाय, यह 16 दिसंबर को दिवंगत शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा के सिंहासन पर चढ़ने के लिए राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दोनों ही हर साल 15 अगस्त को कोरिया के राष्ट्रीय मुक्ति दिवस के रूप में मनाते हैं, क्योंकि इस दिन द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में कोरिया की मदद से 35 साल के जापानी कब्जे और कोरिया पर औपनिवेशिक शासन का अंत हुआ था।

दक्षिण कोरिया में, दिन को 'ग्वांगबोकजेओल' (Gwangbokjeol जिसका अर्थ है, "जिस दिन प्रकाश लौट आया") के रूप में जाना जाता है, जबकि उत्तर कोरिया में इसे 'चोगुखाएबंगी नाल' (Chogukhaebangŭi nal जिसका अर्थ है, "पितृभूमि दिवस की मुक्ति)" के रूप में जाना जाता है।

लिकटेंस्टाइन

ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के बीच आल्प्स के यूरोपीय हाइलैंड्स में स्थित एक जर्मन भाषी माइक्रोस्टेट लिकटेंस्टीन, 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता करता है।

दिन इसलिए चुना गया क्योंकि यह पहले से ही बैंक की छुट्टी थी; मैरी की मान्यता 15 अगस्त को मनाया जाता है। दूसरे, उस समय के शासक राजकुमार, प्रिंस फ्रांज जोसेफ II, का जन्म 16 अगस्त को हुआ था। इसलिए, लिकटेंस्टीन का राष्ट्रीय अवकाश पर्व और राजकुमार के जन्मदिन को मिलाकर बनाया गया था।

Related News