कई लोगों को अपनी नाक के बाल तोड़ने की आदत होती है। इससे आपकी मौत हो सकती है। आज जानें नाक के बालों से जुड़ी खास बातें, जिनके जरिए आप उनकी अहमियत समझेंगे। नाक के बाल दो प्रकार के होते हैं। इनमें से कुछ बाल छोटे हैं और कुछ मोटे हैं। लंबी नाक के बालों को वाइब्रिस कहा जाता है। नाक के बाल शरीर की रक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब साँस, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के साथ-साथ बैक्टीरिया, धूल और गंदगी भी शरीर में प्रवेश करते हैं। नाक के बाल बैक्टीरिया, धूल और गंदगी को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। जब नाक में बाल नहीं होते हैं, तो धूल, गंदगी और बैक्टीरिया सांस के साथ शरीर में प्रवेश करते हैं, जिससे कई बीमारियां हमें पकड़ लेती हैं। नाक में बाल होने पर गंदगी शरीर में नहीं आती है। इसलिए नाक के बाल नहीं काटने चाहिए।

नाक के बाल हमारी नाक को साफ और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नाक के बाल काटने पर, बैक्टीरिया नाक में प्रवेश कर सकते हैं और संक्रमण ला सकते हैं। इसके अलावा, नाक के बाल एक फेफड़े के फिल्टर के रूप में काम करते हैं। नाक में रक्त वाहिकाएं होती हैं। इसका सीधा संबंध मस्तिष्क के पास की रक्त वाहिकाओं से होता है। इसलिए, जब नाक के बाल झटके से टूट जाते हैं, तो रक्त वाहिकाओं में छेद हो जाता है और रक्त बहना शुरू हो जाता है।

यह एक गंभीर संक्रमण का कारण बनता है, जो मस्तिष्क की नसों तक पहुंचता है और व्यक्ति को मरने का कारण बनता है। नाक के बाल काटने की कोशिश न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि नाक के बाल धूल, गंदगी और बैक्टीरिया को आपकी नाक में प्रवेश नहीं करने देते हैं। अगर आप नाक के बाल कटवाना चाहते हैं, तो नाक के बालों को छोटी कैंची से काट लें या फिर आप नाक के बाल ट्रिमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News