कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें काटकर और छीलकर ही खाने में असली मजा आता है। इसलिए आमतौर पर लोग जरूरत से ज्यादा फल काटकर रख लेते हैं ताकि उसे आराम से खाते रहें। ऐसे में कई बार ये फल रखें-रखें जल्दी खराब हो जाते हैं और काले भी पड़ जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिससे फल ज्यादा देर तक फ्रेश बने रहेंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में -

* आमतौर पर लोग फ्रूट चाट बनाने के लिए फलों को पहले ही काटकर रख लेते हैं। लेकिन कई बार ये फल खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप इन फलों को फ्रेश बनाए रखने के लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक बाउल में ठंडा पानी लें। उसके बाद कटे हुए फलों को इस बाउल में डालकर रख दें। इससे फल काले नहीं पड़ेंगे और उनकी ताजगी भी बरकरार रहेगी।

* कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए पहले आप एक डिब्बे में बर्फ डालकर ठंडा पानी भर लें। फिर इस डिब्बे में कटे हुए फलों को डाल दें। इससे फल 3 से 4 घंटे तक फ्रेश रहेंगे।

* आप चाहें तो कटे हुए फलों को काटकर उन्हें प्लास्टिक बैग या फिर एल्युमिनियम फॉइल में अच्छी तरह रैप कर फ्रिज में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से भी कटे हुए फल लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगे।

* अगर आप कटे हुए फलों को 6 से 8 घंटे तक के लिए ताजा रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन फलों में थोड़ा नींबू का रस डालकर इसे फ्रिज में रख दें। इससे फलों का रंग वैसा ही बना रहेगा जैसे पहले था साथ ही इसका टेस्ट भी बरकरार रहेगा।

* सेब एक ऐसा फल है जिसे काटकर रखने के बाद थोड़ी ही देर में उसका रंग पीला और फिर काला पड़ने लगता है। ऐसे में यदि आप कटे हुए सेब में थोड़ा नींबू का रस डाल देंगे तो सेब का रंग वैसा ही रहेगा और जल्दी खराब भी नहीं होगा।

Related News