मॉनसून का मौसम जल्द दस्तक देने वाला है और इसमें मौजूद नमी बालों और स्किन के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। कई बार लोग जाने - अनजाने में नहाने के बाद ऐसी गलतियां करते हैं, जो उनके बालों और स्किन की क्वालिटी को खराब करने का काम करती हैं. लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं होता। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे नहाने के बाद आपके द्वारा जाने - अनजाने में की गई उन गलतियों के बारे में जो आपकी स्किन और बालों की क्वालिटी को खराब करने के काम करती है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* नहाने के बाद चेहरे पर तौलिए को रगड़ना :

नहाने या मुंह को धोने के बाद तौलिए को रब करना या रगड़ना एक कॉमन मिस्टेक है. इस दोहराने की लोगों को आदत हो जाती है, लेकिन इसमें बदलाव करना बहुत जरूरी है. चेहरे को रगड़ने पर स्किन की क्वालिटी बिगड़ने लगती है।

* सिर्फ चेहरे को ही मॉइस्चराइज करना :

सभी लोग नहाने के बाद सिर्फ चेहरे को क्रीम या मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज करते हैं, जबकि ऐसा करना गलत होता है. नहाने के बाद स्किन ड्राई होती है और इस कंडीशन में चेहरा ही नहीं हाथ और पैरों पर भी मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

* नहाने के बाद बालों पर तौलिया लपेटना :

ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटने की भूल करती हैं. गीले बालों को बांधने से उनकी जड़े कमजोर होती हैं और वह झड़ना शुरू कर देते हैं. नहाने के बाद बालों को खुला रखें।

* गीले बालों में कंघी करना :

हेयर केयर में लोग गीले बालों को कंघी भी करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें, ये तरीका बालों की क्वालिटी तो खराब करता है. साथ ही इस दौरान बाल भी ज्यादा टूटते हैं. गीले बालों को कॉम्ब करने की भूल न करें।

Related News