घर को वास्तु सम्मत बनाने के बाद उसमें रखी चीजों की दिशा का भी बहुत महत्व होता है ताकि घर में सकारात्मकता बनी रहे और जीवन खुशियों से भरा रहे। घर का उत्तर दिशा धन के कोषाध्यक्ष कुबेर का स्थान माना जाता है। ऐसे में इस जगह की पवित्रता को काफी महत्व दिया जाता है जिसमें सामान रखते समय ध्यान रखना पड़ता है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें उत्तर दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये घर में धन की आमद को रोकती हैं और आर्थिक तंगी का कारण बनती हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो उत्तर दिशा में नहीं रखनी चाहिए।

उत्तर दिशा को यथासंभव स्वच्छ रखना चाहिए। इस दिशा में गंदगी या कूड़ेदान रखना न भूलें। अगर आप उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखते हैं तो आपको अगले दिन पैसों की समस्या का सामना करना पड़ता है। घर के उत्तर दिशा में जूते-चप्पल रखने की जगह कभी नहीं बनानी चाहिए। बाहर से घर में आते समय जूते-चप्पल कभी भी उत्तर दिशा में नहीं उतारना चाहिए। इससे आपके घर में नकारात्मकता बढ़ती है। साथ ही आपके घर में आर्थिक तंगी रहती है। हर घर में कुछ टूटी-फूटी चीजें होती हैं जिन्हें लोग इकट्ठा करके एक जगह रख देते हैं, लेकिन इन बातों का ध्यान रखें कि वे ठीक से व्यवस्थित हों न कि उत्तर दिशा में।

साथ ही घर में टूटी हुई चीजें नहीं रखनी चाहिए। टूटी-फूटी बुरी चीजें आपके घर में नकारात्मकता बढ़ाती हैं जिससे आपके घर में कलह, आर्थिक तंगी आदि समस्याएं होती हैं। उत्तर दिशा का सबसे बड़ा दोष शौचालय या बाथरूम का निर्माण हो रहा है। अगर किसी के घर की उत्तर दिशा में शौचालय और बाथरूम है, तो उसके घर में हमेशा पैसों की कमी बनी रहती है और गरीबी बढ़ती है।

यदि आपने गलती से इस दिशा में एक बाथरूम या शौचालय का निर्माण किया है, तो नमक के साथ एक कांच का कटोरा भरें और इसे बाथरूम के एक कोने में रखें। इसे हर पखवाड़े या सप्ताह में बदलते रहें। यह नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को कम करता है। वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा को खाली और खुला रखना चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। अगर आप इस दिशा में भूल जाते हैं, तो भी आपको भारी सामान या भारी फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बाधित होता है। आप धन संबंधी समस्याओं और अन्य परेशानियों का सामना करते हैं।

Related News