कोरोना महामारी के कारण 2020 में दुनिया भर की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। कई काम धंधों के बंद रहने से लोगों का रोजगार उनसे छिन गया है। लेकिन आपको बता दे बस आज साल का आखिरी दिन है और ये साल भले ही हमारे लिए चुनौतियों भरा रहा हो लेकिन हमें काफी कुछ सीखा गया है जिनका हमें आगे भी ध्यान रखना जरुरी है।

इमरजेंसी फंड होना जरूरी: साल 2020 ने हमें एक बात निश्चित तौर पर सिखाई है कि सभी के पास कैश इमरजेंसी फंड का होना जरूरी है। इमरजेंसी फंड अचानक से नौकरी चले जाने, बीमार होने या किसी आपात स्थिति में बहुत काम आएगा। हमारे पास इतना इमरजेंसी फंड होना चाहिए कि 4-6 महीने का खर्चा हम उठा सकें।

बजट: हम जब सैलरी आती है तो बिना सोचे समझे उसे खर्च कर देते है। लेकिन आपको अपनी सैलरी खर्च करने के लिए एक बजट का होना बेहद जरूरी है।

विविध आय का होना जरूरी: एक से ज्यादा आय का होना जरूरी है, केवल एक श्रोत से आय रहेगा तो किसी खराब समय में आय के उस श्रोत के बंद होने पर आपके ऊपर अचानक से बोझ बढ़ जाएगा।

स्वास्थ्य बीमा: 2020 ने निश्चित रूप से स्वास्थ्य बीमा के महत्व को समझाया है। अचानक से बिमारियों पर हमारा लाखों रुपया खर्च हो जाता है लेकिन हमारे पास बीमा रहेगा तो हमें इनका खर्चा खुद उठाने की जरूरत नहीं है।

बचत भी जरूरी: कोरोना वायरस के कारण हम घर से काम कर रहे हैं और बाहर जा कर खाना भी बंद हो गया है और सिनेमा आदि पर भी रोक लग गई है। इस वजह से आपके पैसे भी बचने लगे। लेकिन ऐसा समय हमेशा नहीं आएगा, इसलिए जितना आप सोच रहे हैं उससे ज्यादा बचाने की कोशिश करिए।

Related News