आपने अब तक खाने के लिए पत्तों का इस्तेमाल सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पत्तियों का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती के लिए भी किया जा सकता है। जी हां, पत्तियां खाने से पाचन भी बढ़ता है और अब आप पत्तियों से अपनी सुंदरता को भी बनाए रख सकते हैं। आज हम आपको पान को ब्यूटी के लिए कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

पत्तियों को उबालकर एक अच्छा माउथ जेल बनाया जा सकता है। एक बर्तन में पत्तियों को उबालें और एक बर्तन में पानी जमा करें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करने से सांसों की दुर्गंध नहीं होगी। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो पान के ताजे पत्तों को कुचलकर उसका रस निकालें और उसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे, पिंपल्स और बाम से छुटकारा मिलेगा।

ह बालों के झड़ने को रोकने में बहुत प्रभावी है। बस अपने बालों के पानी में पीसी नारियल के तेल से इसकी पत्तियों की मालिश करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक चीज जो गर्मियों में आम है, वह है पसीना और इसके कारण होने वाली शरीर की बदबू। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नहाने के पानी में पान के पत्ते को तेल में मिलाएं ताकि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकें। पत्तियां असहनीय कान दर्द में भी प्रभावी हैं। बस नारियल तेल में पत्ती का तेल मिलाएं और राहत पाने के लिए कान में दो बूंद डालें।

Related News