नीम में छिपे औषधीय गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसकी जड़ से लेकर इसकी पत्तियों तक इसका इस्तेमाल सेहत के लिए किया जाता है। इसका एक-एक हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर है। जिससे कई लोग अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल करते हैं। वजन कम करने के लिए भी नीम के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे?

सीधे प्रयोग करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वजन कम करने के लिए आप नीम के फूलों जैसे नीम के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। जिसके लिए सुबह उठकर नीम के ताजे फूलों को तोड़ लें। जिसके बाद इन फूलों को धोकर सुबह खाली पेट खा लें।

नीम के फूल और शहद - बता दे की, इसका सेवन करने के लिए नीम के फूलों को सिलबट्टू या हाथियों की सहायता से पीस लें. अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। जिसके बाद आप इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं और फिर सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

नीम के फूल की चाय - चाय बनाने के लिए नीम के ताजे फूलों को 1 कप पानी में उबाल लें। जिसके बाद इस पानी में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पी लें। दिन भर में सिर्फ 1 कप चाय का ही सेवन करना है।

Related News