नवरात्रि (Navratri 2022) में मां के भक्त 9 दिनों तक उपवास रखते हैं। ब्लड शुगर, बीपी, डायबिटीज के मरीज भी रोजा रखने से नहीं चूकते। लेकिन सही खान-पान के अभाव में नवरात्रि के दौरान या बाद में सेहत बिगड़ जाती है। लेकिन अगर आप उपवास के दौरान कुछ नियमों का पालन करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे और वजन कम करने वालों की इच्छा भी पूरी होगी। कुछ लोग व्रत के दौरान सेंधा नमक खाते हैं। यदि आप चिकित्सकीय रूप से फिट हैं तो इससे बचना चाहिए। 9 दिनों तक बिना नमक के रहने से शरीर डिटॉक्स होता है।

अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है तो हल्का नमक लें। खुद को हाइड्रेट रखें और पौष्टिक आहार लें। अगर आप वजन कम करने के लिए उपवास कर रहे हैं तो नारियल पानी पिएं। व्रत के दौरान रोजाना एक या दो नारियल पानी पिएं। यह वजन घटाने में मदद करता है और आपको डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है।

अगर आप बीपी, डायबिटीज के मरीज हैं और उपवास करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें। जब वे इसे मंजूर कर लें तो उनसे डाइट चार्ट बनाएं और उसका पालन करें। जब मधुमेह रोगी नवरात्रि का उपवास करते हैं, तो उन्हें अन्य दिनों की तुलना में अधिक समय तक भूखा रहना पड़ता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है, जिससे वे बीमार हो सकते हैं।

गर्भवती महिला को पहले उपवास नहीं करना चाहिए। अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें पेट पूरी तरह से खाली नहीं रखना चाहिए।हर 2 से 3 घंटे के बीच कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। पनीर, मखाना की खीर, सलाद, दूध, दही समय-समय पर लेते रहें। सूखे मेवे भी खाएं। उपवास के दौरान यह देखा गया है कि लोग ऊर्जा और भूख को कम करने के लिए अधिक चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। ऐसा करने की गलती न करें। एक या दो बार ही चाय या कॉफी पिएं।

Related News