गुजरात पर्यटन स्थलों के लिए जितना लोकप्रिय है, गुजरात खाने-पीने के लिए भी उतना ही लोकप्रिय है। यहां का खाना बहुत ही स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होता है। गुजरात में स्ट्रीट फूड का बहुत बड़ा बाजार है। भारत के पश्चिमी भाग में स्थित गुजरात अपने पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। गुजरात पर्यटन स्थलों के लिए जितना लोकप्रिय है, गुजरात खाने-पीने के लिए भी उतना ही लोकप्रिय है। यहां का खाना बहुत ही स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होता है। गुजरात में स्ट्रीट फूड का बहुत बड़ा बाजार है। नवरात्रि में गरबा के बाद लोग इस स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाते हैं।

ढोकला गुजरात का मुख्य भोजन है, आजकल लाइव ढोकला स्ट्रीट फूड में खूब बिकता है। इस लाइव ढोकला को सड़क किनारे टमाटर की चटनी और लहसुन की चटनी के साथ खाने का मजा ही कुछ और है. यह स्ट्रीट फूड स्वीट कॉर्न से भी ज्यादा असली है। मक्के का डोडा भुना हुआ या उबला हुआ मक्के को चाट मसाला और नींबू के साथ भी परोसा जाता है। गरबा के बाद लोग इस स्ट्रीट फूड का भी आनंद लेते हैं क्योंकि मानसून में मक्के का मौसम होता है।

पानीपुरी यहां का मुख्य स्ट्रीट फूड भी है। पानी पुरी में सात पानी पानी पुरी सहित दही पुरी मसाला पुरी भी गुजरात की एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड डिश है। आपने 'मैं रास्ते से जा रहा हूं, भेलपुरी खा रहा हूं' गाना तो सुना ही होगा। भैयानी के ट्रक में मिलने वाली इस भेलपुरी का स्वाद बाजार में मिलने वाली पैक्ड भेलपुरी से अलग है. इस भेलपुरी को एक बार चखेंगे तो भूल जाएंगे पैक्ड भेलपुरी।

भेलपुरी की तरह भेल भी गुजरातियों का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। हल्का होने से वजन बढ़ने का डर नहीं रहता है। गुजरात के स्ट्रीट मार्केट में गरबा के बाद रात को ये सभी खाने-पीने की चीजें बिकती हैं। घुघरा पारंपरिक रूप से होली या दिवाली जैसे त्योहारों के लिए एक विशेष मिठाई है, लेकिन मसालेदार घुघरा स्ट्रीट बाजारों में बेचा जाता है। खासकर जामनगर के फूड स्ट्रीट मार्केट का यही मुख्य खाना है। कैलोरी के प्रति जागरूक लोगों के लिए इन घुघरों को डीप फ्राई करने की बजाय बेक करके खाया जा सकता है।

Related News