नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो गया है। इन नौ दिनों के दौरान हिंदू देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। विभिन्न स्थानों पर मां की मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। कुछ लोग नवरात्रि में नौ दिन का उपवास रखते हैं तो कई लोग एक या दो दिन का उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान जरूरी है कि आप ऐसे फल खाएं जो आपको दिन भर एनर्जी देते रहें। यही कारण है कि लोग उपवास के दौरान फल खाते हैं, क्योंकि वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कई बार हम फलों पर सेंधा नमक छिड़क कर खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

जिन फलों में सेंधा नमक या चाट मसाला मिलाया जाता है, उनके मुकाबले बिना मीठे फल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इस मिश्रण को खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं होता है, जिससे इसका सेवन करना हानिकारक होता है।


आयोडीन रहित नमक में पोटैशियम अधिक होता है, जो हृदय रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा फलों में सेंधा नमक मिलाकर खाने से पेट की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो फल को साधारण नमक और नींबू के साथ मिला सकते हैं।

जिन लोगों को मधुमेह है और वे उपवास कर रहे हैं, उन्हें एक दिन में 2 बार से अधिक फलों का सेवन नहीं करना चाहिए और फलों की ट्रे में अतिरिक्त चीनी नहीं डालनी चाहिए क्योंकि फल में पहले से ही चीनी मौजूद होती है। ऐसे में चीनी का अधिक सेवन आपके लिए हानिकारक है।

Related News