PC: hindustantimes

असहनीय दर्द के लिए पेनकिलर दवाएं ली जाती हैं। जब भी आपको शरीर के किसी भी हिस्से में हल्का सा भी दर्द महसूस होता है तो आप तुरंत दर्द निवारक दवाएं ले लेते हैं। यह गोली शामक और दर्द निवारक के रूप में काम करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दवा आपकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है? अधिक मात्रा में या नियमित रूप से दर्द निवारक दवाओं का सेवन आपकी याददाश्त ख़राब हो सकती\ है। इसके अलावा यह आपकी किडनी और लिवर के लिए भी हानिकारक है। इसके लिए आप उन गोलियों को छोड़ कर कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

पुदीना
पुदीना मांसपेशियों के दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द और तंत्रिका दर्द से राहत दिलाता है। पुदीने की पत्तियां चबाने से न केवल पाचन में मदद मिलती है बल्कि दिमाग भी शांत होता है। एक अध्ययन के अनुसार, इसमें रोगाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीट्यूमर के साथ-साथ एंटी-एलर्जेनिक गुण भी होते हैं, जो सामूहिक रूप से शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं।

PC: R-Bharat

लौंग
एक अध्ययन में पाया गया कि लौंग में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं। यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप इसे मौखिक स्वास्थ्य के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, लौंग मधुमेह को नियंत्रित करने, पाचन में सुधार और वजन घटाने में भी सहायक हो सकती है।

अदरक
अदरक में पाए जाने वाले औषधीय गुण कब्ज, पेट का दर्द, पेट का दर्द, ऐंठन और गैस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह दर्द, ऐंठन और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। अदरक मासिक धर्म के दर्द से तुरंत राहत दिलाता है।

PC: Science News Explores

बर्फ़
दर्द से राहत के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक है बर्फ का उपयोग करना। सूजन को कम करने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। बर्फ पीठ दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

Related News